मुश्किल नहीं बॉलीवुड में जगह बनाना: विवेक मिश्रा

Its not very tough to make place in Bollywood says Vivek Mishra

आने वाली फिल्म ‘लाइफ की ऐसी की तैसी’ से बॉलीवुड में बतौर पार्श्वगायक क़दम रखने जा रहे युवा गायक विवेक मिश्रा का मानना है कि बॉलीवुड में बेशक बहुत कम्पीटिशन है और आगे बढ़ने के रास्ते बेहद कम हैं, लेकिन अगर इन्सान काबिल हो और सही अप्रोच के साथ आगे बढ़े तो यहां अपने लिए जगह बनाना उतना भी मुश्किल नहीं है, जितना सोचा जाता है। विवेक कहते हैं कि यह बात खासकर गायकों, गीतकारों एवं संगीतकारों के लिए ज्यादा सटीक है क्योंकि आज के दौर में फिल्मों की सफलता में उनका गीत-संगीत एक अहम भूमिका निभा रहा है और फिल्म निर्माताओं के लिए संगीत की क्वालिटी अब ज्यादा महत्व रखने लगी है, इस वजह से संगीत से जुड़े लोगों के लिए मौके भी ज्यादा है। ऐसे में कोई व्यक्ति प्रतिभाशाली है तो उसे मंजिल मिलनी आसान हो जाती है। विवेक का कहना है- ‘यदि आप काबिल हैं तो आपको गॉडफादर की भी जरूरत नहीं है। यही वजह है कि मुंबई में बिना किसी पहचान के देश के दूरदराज के क्षेत्रों से आने वाले कलाकार भी अब अपना मुकाम आसानी से बनाते जा रहे हैं।’

loading...

गायक के तौर पर विवेक की पहली पहली हिंदी फिल्म ‘लाइफ की ऐसी की तैसी’ जल्द ही रिलीज होगी। निर्देशक एजाज अहमद की इस फिल्म में सुनील पाल, जावेद हैदर तथा मुश्ताक खान मुख्य भूमिकाओं में हैं। इलाहाबाद के रहने वाले विवेक अपनी इस फिल्म को लेकर खासे उत्साहित हैं। वे कहते हैं- “इस फिल्म से मुझे खासी उम्मीदें हैं। मैंने इससे पहले भी कुछ फिल्मों के लिए पार्श्वगायक के तौर पर आवाज दी है, पर ‘लाइफ की ऐसी की तैसी’ रिलीज होने वाले मेरी पहली फिल्म होने जा रही है। मुझे यकीन है इस फिल्म के बाद मेरे लिए आगे के सफर के नए रास्ते खुलेंगे और मुझे पीछे मुड़कर देखने की ज़रूरत नहीं होगी।”

बेहद मुलायम एवं मधुर आवाज के मालिक विवेक मिश्रा ने चार साल पहले मुंबई का रुख करने के बाद से अब तक कुछ एक भजन एलबम्स गाए हैं और कई टीवी कमर्शियल्स को अपनी आवाज दी है। इसके अलावा, उन्होंने ‘सरस्वती चंद्र’ तथा ‘कलश’ जैसे टीवी धारावाहिकों में बैक-वोकलिस्ट के तौर पर अपनी आवाज दी है और देश-विदेश में सैकड़ों म्यूजिकल शो किए हैं। विवेक ने पद्म विभूषण पंडित रामआश्रय झा, पंडित छन्नूलाल मिश्रा, मून वाशिंगटन तथा पंडित शिवराम शर्मा जैसे संगीतज्ञों से सुरों की शिक्षा ली है और उन्हें उम्मीद है कि क्लासिकल म्यूजिक में उनकी यह ट्रेनिंग उनके करियर को दिशा देने में एक अहम भूमिका अदा करेगी। जल्द ही उनका सिंगल गीत ‘सोनिया’ भी रिलीज होने जा रहा है। इसे ज़ी म्यूजिक यू-ट्यूब पर लान्च करेगा और इसे श्रीलंका के खूबसूरत लोकेशन्स पर शूट किया गया है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *