अनिल चाचू के साथ काम करके काफी कुछ सीखने को मिला – अर्जुन कपूर

I have learned lot of things from Anil Uncle says Arjun Kapoor
अभिनेता अर्जुन कपूर इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म ‘मुबारकां’ के प्रमोशन में व्यस्त हैं। यह फिल्म 28 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। पिछले दिनों फिल्म से जुड़े एक प्रमोशनल इवेंट में हमने अर्जुन कपूर से उनकी फिल्म ‘मुबारकां’ के बारे में काफी कुछ जानने की कोशिश की। क्या कहा अर्जुन कपूर ने अपनी इस फिल्म के बारे में चलिए जानते हैं।

loading...

पंकज पाण्डेय

फिल्म ‘मुबारकां’ में आप डबल रोल में नजर आएंगे, फिल्म में डबल रोल निभाने का अनुभव कैसा रहा ?

मैं इस फिल्म से पहले फिल्म ‘औरंगजेब’ में भी डबल रोल निभा चुका हूं लेकिन इस फिल्म में मेरा जो डबल रोल है वो काफी अलग है। मेरे एक किरदार का नाम करन है और दूसरे का चरन। आज तक हमने फिल्मों में अभिनेताओं के डबल रोल देखें हैं लेकिन कभी किसी फिल्म में किसी भी हीरो का डबल रोल एक साथ स्क्रीन पर नजर नहीं आता लेकिन इस फिल्म में मेरा डबल रोल हर वक्त स्क्रीन पर साथ में दिखेगा। जब मैंने इस फिल्म की कहानी सुनी थी, उसी वक्त मैं काफी उत्साहित हो गया था क्योंकि मुझे पता चल गया था कि यह फिल्म करने में काफी मजा आएगा। एक ही सीन में मैं इधर भी रहूंगा और दूसरी तरफ भी रहूंगा। इस तरह के सीन करके मुझे काफी कुछ सीखने को मिला। मुझे मेरे एक किरदार के लिए पगड़ी पहननी पड़ती थी तो दूसरे के लिए उतारनी पड़ती थी। सच कहूं तो डबल रोल करना काफी आसान नहीं था लेकिन इतना जरूर कहूंगा कि काफी मजा आया।

फिल्म के डायरेक्टर अनीस बज़्मी के साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा ?

अनीस बज़्मी जी को मैं फिल्म ‘नो एंट्री’ के वक्त से जानता हूं। उन्हें चालीस साल से भी ज्यादा का अनुभव है। अनीस बज़्मी एक अच्छे डायरेक्टर होने का अलावा कमाल के एक्टर भी हैं। अगर कोई भी एक्टर उनकी पांच प्रतिशत भी एक्टिंग कर ले तो उसकी फिल्म हिट हो जाएगी। अनीस जी की सबसे ख़ास बात है उनकी राइटिंग। उनके द्वारा लिखे हुए सीन में आपको कॉमेडी करने की कोशिश नहीं करनी होती बल्कि आपसे अपने आप कॉमेडी हो जाती है। इसके अलावा अनीस बज़्मी सर काफी सरल इंसान हैं और उनकी सबसे बड़ी खूबी है कि उन्हें कभी गुस्सा नहीं आता।

पहली बार आप अपने चाचा अनिल कपूर के साथ इस फिल्म में काम कर रहे हैं, चाचा के साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा ?

देखिए कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें आप शब्दों में समेटकर नहीं बोल सकते उन्हें सिर्फ आप अनुभव कर सकते हैं। उसी तरह मेरा चाचू के साथ काम करने का अनुभव काफी अच्छा रहा, मैं उसे बयां नहीं कर सकता सिर्फ फील कर सकता हूं। मैंने अनिल चाचू को बचपन से देखा है और उनके काम को भी देखा है। आज वो एक लीजेंड एक्टर हैं और मैं अपने करियर के शुरूआती दिनों में उनके साथ काम कर रहा हूं, यह मेरे लिए काफी गर्व की बात है। उनके साथ स्क्रीन शेयर करना और डायलॉग बोलना मेरे लिए एक अलग ही अनुभव था। मैंने अनिल चाचू के साथ काम करके काफी कुछ सीखा है, एक एक्टर के अलावा एक इंसान के तौर भी अनिल चाचू के साथ काम करके काफी कुछ मुझे सीखने को मिला है।


आज कल फिल्म के रिलीज के वक्त फिल्म के लीड हीरो-हीरोइन के बीच अफेयर की खबरें फैला दी जाती हैं, यह किसी भी फिल्म के लिए कितना कारगर साबित होता है ?

मैं बस इतना कहूंगा कि ऐसा मेरे साथ अभी तक नहीं हुआ है। मेरी जब पहली फिल्म रिलीज हुई थी तो भी ऐसी खबरें नहीं फैलाई गयी और अभी मेरी पिछली फिल्म ‘हाफ गर्लफ्रेंड’ रिलीज हुई थी तो उस वक्त भी ऐसा कुछ नहीं था इसलिए मैं अपने आपको सौभाग्यशाली मानता हूं। हम इस तरह की खबरों के लिए किसी पीआर एजेंसी या फिर मीडिया को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते। आज कल तो अगर आपने अपने किसी को-स्टार से ज्यादा बात कर ली या फिर कुछ नजदीक आ गए तो इस तरह की खबरें बनने लगती है। सभी को लगने लगता है कि हीरो और हीरोइन के बीच कुछ चल रहा है।

आपको क्या लगता आज कल कई अभिनेता भले ही हिंदी फिल्मों में काम कर रहे हैं लेकिन वो अब हिंदी के बजाय अंग्रेजी भाषा का ज्यादा प्रयोग करने लगे हैं ?

इस सवाल के जवाब में मैं कहना चाहूंगा कि मैं उन अभिनेताओं में शामिल नहीं हूं। मैं किसी के बारे में नहीं बोलूंगा। मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि हर इंसान का अपना एक माहौल होता है, उसका जिस तरह माहौल होता है वो उस भाषा में बात करता है। अगर कोई अभिनेता किसी सवाल का जवाब अंग्रेजी में दे रहा है तो इसका यह मतलब नहीं है कि वो हिंदी नहीं जानता या फिर हिंदी को नजरअंदाज कर रहा है बल्कि उसे लगता है कि अगर वो सवाल का जवाब अंग्रेजी में देगा तो शायद वो जवाब अच्छी तरह दे पाएगा। हां, अगर कोई एक्टर अपनी मातृ भाषा का अपमान करता है तो वो मेरी नजर में गलत है ना कि अगर वो अंग्रेजी में सवाल का जवाब दे रहा है तो गलत है।
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *