मेरा कंट्रोल सिर्फ मेरे काम पर है – रनबीर कपूर

my control is just on my work says Ranbir Kapoor
फिल्म ‘ए दिल है मुश्किल’ की सफलता के बाद अभिनेता रनबीर कपूर जल्द ही फिल्म ‘जग्गा जासूस’ में नजर आएंगे। रनबीर कपूर की यह फिल्म 14 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। पिछले दिनों फिल्म से जुड़े एक प्रमोशनल इवेंट में हमारी मुलाकात रनबीर कपूर से हुई। इस मुलाकात में हमने रनबीर कपूर से उनकी फिल्म के बारे में काफी कुछ बात की। पेश हैं उस बातचीत के कुछ अंश।

loading...

पंकज पाण्डेय

 

फिल्म ‘जग्गा जासूस’ को बनने में पूरे साढ़े तीन साल लग गए, इसकी क्या वजह थी ?

हां, यह सच है कि फिल्म को बनने में साढ़े तीन साल लग गए लेकिन मैं बताना चाहूंगा कि डायरेक्टर अनुराग बासु फिल्म बनाने में ज्यादा टाइम लेते ही हैं क्योंकि अनुराग दिल से फिल्म बनाते हैं। इस फिल्म के शुरू होने से लेकर पूरे होने तक के दौरान मैंने और कैटरीना ने और भी फ़िल्में कर ली लेकिन अनुराग सिर्फ इसी फिल्म में लगे रहे। वो चाहते तो कोई और फिल्म शुरू कर सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। मेरे खयाल से ऑडियंस को यह फर्क नहीं पड़ता कि कोई फिल्म तीन महीने में बनी है या फिर साढ़े तीन साल में। ऑडियंस को सिर्फ एक अच्छी और फ्रेश फिल्म चाहिए, उनके लिए वक्त इतना मायने नहीं रखता। जहां तक मुझे पता है तो मुझे हमारी पूरी फिल्म फ्रेश लग रही है।
आपने इस फिल्म को निर्माण करने का फैसला क्यों किया ?

देखिए, इस फिल्म को निर्माण करने का मेरा कोई इरादा नहीं था और ना ही इस फिल्म का निर्माण करने के बाद मैं निर्माता बनना चाहता था। सच कहूं तो निर्माता बनना मेरी फितरत में नहीं है। फिल्म ‘बर्फी’ के बाद मैं और अनुराग बासु किशोर कुमार की बायोपिक करना चाहते थे लेकिन बात नहीं बन पाई। उसके बाद अनुराग ने मुझे ‘जग्गा जासूस’ की कहानी सुनाई और मुझे फिल्म की कहानी काफी पसंद आई। ‘जग्गा जासूस’ की कहानी सुनकर मुझे अहसास हुआ कि यह एक यूनिवर्सल फिल्म है और कुछ नया कांसेप्ट है इसलिए फिर मैंने यू टीवी डिजनी के साथ मिलकर यह फिल्म बनाने का फैसला किया।

इस फिल्म में आपकी डांसिंग स्किल भी सबके सामने नजर आ गयी, इस बारे में क्या कहेंगे ?

फिल्म के डायरेक्टर अनुराग बासु खुद एक अच्छे कोरियोग्राफर हैं और उन्हें डांस की काफी अच्छी समझ है। अनुराग को ऐसा डांस पसंद है जो कोई भी कर ले। मैं अपने आपको एक अच्छा डांसर नहीं मानता। मुझे बढ़िया डांस करने के लिए काफी रिहर्सल करनी पड़ती है। फिल्म के गाने ‘गलती से मिस्टेक’ में मुझे रिहर्सल करने का भी मौका नहीं मिला। मुझे याद है, मैं उस दिन जैसे ही सेट पर पहुंचा, तुरंत ही अनुराग ने कहा चलो सांग शूट करते हैं। मैंने सांग शूट करते वक्त ही सारे स्टेप्स सीखे और मुझे लगता है कि डांस वो है जो आप ख़ुशी से करते हैं, डांस वो नहीं है जो माइकल जैक्सन की तरह हो।
रियल लाइफ में आप कितने बड़े जासूस हैं ?
 
मुझे फिल्मों का बहुत बड़ा शौक है इसलिए मैं इंडस्ट्री में क्या हो रहा है, इस बारे में काफी सारी जासूसी करता हूं। राज कुमार हिरानी, संजय लीला भंसाली कौन सी फिल्म बना रहे हैं और आमिर खान, सलमान खान कौन सी फिल्म कर रहे हैं। मुझे यह सब जानने में हमेशा उत्सुकता रहती है। मुझे एक पत्रकार के तौर पर हमेशा इंट्रेस्ट रहता है इंडस्ट्री में कौन क्या कर रहा है और इस बारे में मैं जासूसी करता रहता हूं।

पिछले कुछ सालों में आपकी कई फ़िल्में फ्लॉप साबित हुई, हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘ए दिल है मुश्किल’ बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई, आपको क्या लगता है कि अब आपकी सब फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट होंगी ?

मैं मानता हूं कि एक एक्टर के करियर में काफी सारी फ्लॉप फ़िल्में होती हैं और काफी सारी हिट फ़िल्में भी होती हैं। मेरा कंट्रोल मेरी हिट और फ्लॉप फिल्मों पर नहीं है, मेरा कंट्रोल सिर्फ मेरे काम पर है। अब मेरी फिल्म ‘ए दिल है मुश्किल’ हिट हो गयी तो इसका यह मतलब नहीं कि अब मेरी सभी फ़िल्में हिट होंगी। हो सकता है ‘जग्गा जासूस’ हिट हो जाए और हो सकता है कि फिल्म फ्लॉप हो जाए। मेरे खयाल से हिट और फ्लॉप फिल्म देने से अच्छा अगर आप इंडस्ट्री में बने हुए हैं तो वो बड़ी बात है।

इस वक्त क्या आप सिंगल हैं ?

मैं हमेशा कहता हूं कि जब तक मेरी शादी नहीं होती तब तक मैं सिंगल ही हूं। शादी होने के पहले मैं किसी को डेट कर रहा हूं या नहीं इससे मेरे सिंगल स्टेटस पर कोई फर्क नहीं पड़ता।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *