एक्टिंग करना मेरे बस की बात नहीं है – अनुराग कश्यप

Acting is not my cup of Tea says Anurag Kashyap
दमदार फिल्मों के लिए जाने जानेवाले फिल्मकार अनुराग कश्यप इन दिनों अपनी फिल्म ‘मुक्काबाज़’ के प्रमोशन में व्यस्त हैं। यह फिल्म 12 जनवरी 2018 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। पिछले दिनों हमारी मुलाकात अनुराग कश्यप से हुई और हमने उनसे उनकी फिल्म के बारे में काफी कुछ पूछा। क्या जवाब दिए अनुराग ने हमारे सवालों के? चलिए जानते हैं।


क्या आपकी फिल्म ‘मुक्काबाज़’ किसी की लाइफ से इंस्पायर्ड है ?
मेरी फिल्म ‘मुक्काबाज़’ किसी एक के नहीं बल्कि दो से तीन लोगों की लाइफ से इंस्पायर्ड है लेकिन अफ़सोस मैं आपको उनका नाम नहीं बता सकता हूं क्योंकि वो लोग अभी सिस्टम में हैं। इसके अलावा फिल्म में हमने स्पोर्ट्स में चल रही पॉलटिक्स, धांधली और बद्तर हालात को भी दिखाया है। मैं बस यही कहूंगा कि मैंने एक ईमानदार फिल्म पूरी ईमानदारी से बनाई है। 


तो क्या आपने फिल्म में स्पोर्ट्स में चल रही पॉलिटिक्स और धांधली की बात की है ?
अगर मैं किसी फिल्म के जरिए स्पोर्ट्स में चल रही धांधली और पॉलिटिक्स को दिखाऊंगा तो वो फिल्म नहीं बल्कि एक डाक्यूमेंट्री बनकर रह जाएगी। दरअसल, मैं इस फिल्म के माध्यम से स्पोर्ट्स में जो जातिवाद और रिवर्स जातिवाद चल रहा है, वो बताना चाहता हूं। पहले ऊंचे वर्ग के लोग नीचे वर्ग के लोगों को परेशान करते थे, फिर जब नीचे वर्ग के लोगों को मौका मिला तो वे ऊंचे वर्ग के लोगों को दबाने की कोशिश में लग गए लेकिन अब यह एक साइकल बन चुका है। इसके साथ ही फिल्म में एक लव स्टोरी भी देखने को मिलेगी।

loading...

इस फिल्म में आपने नए कलाकारों का चुनाव किया है, इस बारे में क्या कहेंगे ?

इस बारे में मैं यही कहूंगा कि मैं अपनी फिल्म में नए कलाकारों को इसलिए लेता हूं क्योंकि मुझे मेरे कलाकारों का पूरा वक्त चाहिए होता है और आज की तारीख में कोई भी बड़ा सितारा मुझे अपना पूरा वक्त नहीं दे सकता इसलिए मैं नए कलाकारों के साथ ही काम करके सहज महसूस करता हूं। जाहिर सी बात है इस फिल्म के लिए अब मुझे विनीत कुमार सिंह और ज़ोया हुसैन ने जितना वक्त दिया है, उतना कोई बड़ा सितारा नहीं दे पाता।

आपको नहीं लगता कि फिल्म ‘बॉम्बे वेल्वेट’ को डायरेक्ट करना आपकी गलती थी ?

जी नहीं, मुझे नहीं लगता कि मैंने कोई गलती की थी। हर डायरेक्टर फ्लॉप फ़िल्में देता हैं उसी तरह मैंने भी फ्लॉप फिल्म दी। मैं आज तक अपने किसी भी फैसले को अपनी गलती नहीं मानता क्योंकि मैं जो करता हूं सोच समझकर करता हूं। फिल्म ‘बॉम्बे वेल्वेट’ इसलिए भी नहीं चली क्योंकि वो एक बिग बजट फिल्म थी। मैं आम तौर पर बिग बजट फ़िल्में नहीं बनाता लेकिन उस फिल्म को बजट की जरुरत थी इसलिए मैंने उस फिल्म में रनबीर कपूर को कास्ट किया था ताकि हमें आसानी से फिल्म बनाने के लिए कोई स्टूडियो पैसे दे।

आप बॉलीवुड पार्टियों में बहुत कम नजर आते हैं, क्यों?

मैं हमेशा बॉलीवुड पार्टियों से दूर रहता हूं क्योंकि मुझे पार्टियों वाला माहौल पसंद नहीं है। मुझे अगर कोई अपने घर पर आमंत्रित करता है तो मैं चला जाता हूं लेकिन किसी से मिलने मैं पार्टियों में नहीं जाता। इसके अलावा इस तरह की पार्टियों में चापलूसी करने वाले लोग काफी मौजूद रहते हैं और ऐसे लोग मुझे पसंद नहीं है। मुझे अगर डिनर के लिए होटल में जाना होता हो तो मैं अपनी फैमिली के साथ चला जाता हूं।

हाल ही में फिल्म ‘अकीरा’ में आपके अभिनय को काफी पसंद किया गया था, फिल्मों में एक्टिंग करने के बारे में क्या कहेंगे ?

मुझे एक्टिंग करने का कोई शौक नहीं है और ना ही मैं करना चाहता हूं। रही बात मेरे अभिनय को पसंद करने की तो मैं यही कहूंगा कि मैं जो भी काम करता हूं पूरी ईमानदारी से करता हूं इसलिए शायद वो स्क्रीन पर अच्छा दिख़ जाता है। सच कहूं तो एक्टिंग करना मेरे बस की बात नहीं है।

 
 
 
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *