रिव्यू – क्रूर आतंकवादी की कहानी है फिल्म ‘ओमर्टा’

Review Film Omerta

फिल्म – ओमर्टा
स्टारकास्ट – राजकुमार राव, राजेश तैलंग
डायरेक्टर – हंसल मेहता
प्रोडूयसर – नाहिद खान
रेटिंग – 3 स्टार

loading...

पंकज पाण्डेय

इस हफ्ते अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘102 नॉट आउट’ के अलावा राजकुमार राव की फिल्म ‘ओमर्टा’ भी सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। यह फिल्म पाकिस्तानी आतंकवादी ओमर सईद शेख की लाइफ पर बेस्ड है। कैसी है फिल्म चलिए जानते हैं।

स्टोरी

फिल्म ‘ओमर्टा’ इंग्लैंड में पले-बढ़े और पढ़े-लिखे ओमर सईद शेख (राजकुमार राव) की कहानी है। जिसका उद्देश्य दुनिया में मुसलमानों पर हो रहे अत्याचारों को रोकना है। ओमर पहले पाकिस्तान में अलकायदा और बाद में आईएसआईएस की ट्रेनिंग लेता है। पाकिस्तान में ट्रेनिंग लेने के दौरान ओमर को कश्मीर में मुसलमानों के साथ हो रहे अत्याचारों के बारे में भी बताया जाता है। फिल्म ‘ओमर्टा’ ओमर के लंदन में शुरुआती दिनों से लेकर साल 2002 में उसके द्वारा पत्रकार डेनियल पर्ल की हत्या करने की कहानी को दिखाती है। इसके अलावा फिल्म साल 1994 में कई विदेशी टूरिस्ट को ओमर द्वारा दिल्ली में अगवा करने की घटना को भी दिखाती है।

डायरेक्शन

फिल्म को डायरेक्ट हंसल मेह्ता ने किया है जो कि इससे पहले कई लाजवाब फ़िल्में इंडस्ट्री को दे चुके हैं लेकिन इस बार हंसल मेहता चूंक गए। अगर उनके डायरेक्शन की बात करें तो उनका डायरेक्शन कमजोर है। फिल्म में उन्होंने कई पुराने वीडियो फुटेज का इस्तेमाल किया है जो कि फिल्म को एक डाक्यूमेंट्री की तरह पेश करता है। फिल्म का स्क्रीनप्ले और सिनेमेटोग्राफी ठीक है। फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक भी ठीक है।

परफॉरमेंस

राजकुमार राव ने पाकिस्तानी आंतकवादी ओमर सईद शेख के किरदार को काफी अच्छी तरह से निभाया है। फिल्म के कई सीन्स में राजकुमार काफी इफेक्टिव भी लग रहे हैं। फिल्म के बाकी कलाकारों ने भी ठीक-ठाक काम किया है।

क्यों देखें

फिल्म ‘ओमर्टा’ एक क्रूर आतंकवादी ओमर सईद शेख की जीवनी है जिसे शायद ही कोई देखना चाहेगा। फिल्म देखने के बाद हम इतना जरूर कहेंगे कि यह फिल्म जीवनी कम और डाक्यूमेंट्री फिल्म ज्यादा लगती है इसलिए आप लोग अगर डाक्यूमेंट्री फिल्म देखना पसंद करते हैं तो यह फिल्म देखने जा सकते हैं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *