रिव्यू – आंखों में आंसू भर देगी फिल्म ‘संजू’

Review of Film Sanju
फिल्म – संजू
स्टारकास्ट – रनबीर कपूर, दिया मिर्ज़ा, परेश रावल, विक्की कौशल
डायरेक्टर – राजकुमार हिरानी
प्रोडूयसर – विधु विनोद चोपड़ा, राजकुमार हिरानी
रेटिंग – 4 स्टार
 
 
 
पंकज पाण्डेय
 
 
साल की मच अवेटेड फिल्मों में शामिल फिल्म ‘संजू’ आज सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। कैसी है फिल्म चलिए जानते हैं।
 
 
 
स्टोरी
 
फिल्म ‘संजू’ को तो संजय दत्त की बायोपिक कहा जा रहा है लेकिन यह फिल्म संजय दत्त की बायोपिक नहीं है बल्कि फिल्म में संजय दत्त की लाइफ के कुछ हिस्सों को ही सिर्फ दिखाया गया है। फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह संजय दत्त को ड्रग्स को लत लगती है और वो फिर कैसे इस ड्रग्स से छुटकारा पाते हैं। फिल्म में दिखाया गया है कि संजय दत्त ने अपने घर में हथियार इसलिए नहीं रखे थे क्योंकि वो एक टेररिस्ट थे बल्कि उन्होंने अपने परिवार की रक्षा के लिए घर में हथियार रखा था। फिल्म में यह भी दिखाया गया है कि संजय दत्त को बदनाम करने में मीडिया का पूरा हाथ है और मीडिया की नेगेटिव पब्लिसिटी की वजह से संजय दत्त को लोगों ने टेररिस्ट समझाना शुरू कर दिया था। इसके अलावा फिल्म में कुछ ऐसे भी सीन्स हैं जहां शायद आपकी आंखों में आंसू आ जाए। अगर कम शब्दों में कहूं तो फिल्म ‘संजू’ में संजय दत्त को ग्लोरिफ़ाई करने की कोशिश की गयी है।
 
 
डायरेक्शन
 
डायरेक्शन की बात करें तो राजकुमार हिरानी का डायरेक्शन ठीक है लेकिन हम इतना जरूर कहेंगे कि राजकुमार हिरानी की यह अब तक की सबसे कमजोर फिल्म है। फिल्म का फर्स्ट पार्ट सेकंड पार्ट की अपेक्षा ज्यादा बढ़िया है। फिल्म का स्क्रीनप्ले ठीक है और सिनेमेटोग्राफी भी बढ़िया है। फिल्म की लंबाई थोड़ी कम होनी चाहिए थी। फिल्म के डायलॉग जबरदस्त हैं और फिल्म का म्यूजिक औसत दर्जे का है।
 
 
 
परफॉरमेंस
 
परफॉरमेंस की बात करें तो रनबीर कपूर ने दमदार अभिनय किया है। फिल्म के कई सीन्स में रनबीर कपूर पूरे संजय दत्त नजर आ रहे हैं। फिल्म राजी के बाद फिर एक बार विक्की कौशल ने जबरदस्त अभिनय किया है। दिया मिर्ज़ा का काम ठीक है लेकिन अनुष्का शर्मा और सोनम कपूर ने अपने अभिनय से निराश किया है। परेश रावल ने ठीक-ठाक अभिनय किया है लेकिन मनीषा कोईराला नरगिस दत्त के रोल के साथ इंसाफ नहीं कर पाईं।
 
 
क्यों देखें
 
संजय दत्त की जीवनी पर आधारित फिल्म ‘संजू’ में ड्रामा और इमोशन के साथ-साथ कॉमेडी का भी जबरदस्त डोज है। इसके अलावा यह फिल्म आपकी आंखों में आंसू भी भर देगी या फिर आपको शायद रुला ही दे इसलिए आप यह फिल्म देखने जा सकते हैं।  
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *