रिव्यू – जांबाजों की अनकही कहानी दिखाती है ‘पलटन’

Review of Film Paltan
फिल्म – पलटन
स्टारकास्ट – अर्जुन रामपाल, सोनू सूद, गुरमीत चौधरी, हर्षवर्धन राणे, लव सिन्हा, सिद्धांत कपूर
डायरेक्टर – जे पी दत्ता
प्रोडूयसर – जे पी दत्ता, ज़ी स्टूडियो
रेटिंग – 3 स्टार
 
 
पंकज पाण्डेय
 
 
फिल्म ‘बॉर्डर’ और ‘एलओसी’ जैसी बेहतरीन फ़िल्में बना चुके डायरेक्टर जे पी दत्ता अब अपनी अगली फिल्म ‘पलटन’ लेकर तैयार हैं जो कि आज सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। कैसी है फिल्म चलिए जानते हैं।
 
 
स्टोरी
 
फिल्म ‘पलटन’ में इंडिया और चाइना के बीच साल 1967 में हुए एक युद्ध के बारे में दिखाया गया है। यह एक ऐसा युद्ध था जिसके बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं था लेकिन जे पी दत्ता की फिल्म के कारण अब इस घटना के बारे में लोग जान जाएंगे। फिल्म में एक आर्मी की पलटन को दिखाया गया है जिसमें मेजर जनरल सागत सिंह (जैकी श्रॉफ), कर्नल राय सिंह यादव (अर्जुन रामपाल), मेजर बिशन सिंह (सोनू सूद), कप्तान पृथ्वी सिंह डागर (गुरमीत चौधरी), मेजर हरभजन सिंह (हर्षवर्धन राणे), लेफ्टिनेंट अत्तार सिंह (लव सिन्हा) और हवलदार पराशर (सिद्धांत कपूर) शामिल हैं। यह सभी किस तरह इंडिया को साल 1967 में चाइना पर विजय दिलवाते हैं, यह सब कुछ फिल्म में दिखाया गया है।
 
 
डायरेक्शन
 
फिल्म का डायरेक्शन जे पी दत्ता ने किया है और उनका डायरेक्शन ठीक भी है लेकिन इस बार जे पी दत्ता साहब बॉर्डर वाला जादू नहीं बिखेर पाए। फिल्म का फर्स्ट पार्ट काफी लंबा और स्लो है। फिल्म का स्क्रीनप्ले ठीक है लेकिन सिनेमेटोग्राफी बढ़िया है। जे पी दत्ता की फिल्मों में डायलॉग काफी दमदार होते हैं लेकिन इस बार फिल्म के डायलॉग भी फीके हैं। फिल्म का म्यूजिक औसत दर्जे का है।
 
 
परफॉरमेंस
 
परफॉरमेंस की बात करें तो अर्जुन रामपाल और सोनू सूद का काम ठीक है। गुरमीत चौधरी और लव सिन्हा ने किरदार के साथ इंसाफ किया है। पूरे फिल्म की जान हर्षवर्धन राणे हैं और उनका फिल्म में लाजवाब अभिनय है। सिद्धांत कपूर और जैकी श्रॉफ के काफी कम सीन्स हैं और फिल्म में उन्होंने कुछ खास भी नहीं किया है।
 
 
क्यों देखें
 
फिल्म ‘पलटन’ को देखने की सिर्फ एक वजह है और वो यह है कि अगर आपको जानना है कि साल 1967 में इंडिया ने चाइना वालों को किस तरह धूल चटाई थी तो आप यह फिल्म देखने जा सकते हैं।
 
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *