इस जिंदादिली से कैंसर को मुंह तोड़ जवाब दे रहा है यह एनजीओ

IMG-20190929-WA0097
कहते हैं जिंदगी से खूबसूरत कोई चीज नहीं होती है और जो जिंदगी देता है, उससे बढ़कर कोई खुदा नहीं होता। कुछ ऐसे ही नेक काम और हजारों जिंदगियों को मौत के मुँह से निकालकर एक जीवन दान देने की अनोखी कोशिश है ‘इनोवेटिव आर्टिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन’ उर्फ़ आइवा की जो एक एनजीओ की तरह भारत के काफी प्रांतों में कार्यरत रहता है।
लगातार तीन सालों से अपने बेहतरीन प्रतियोगिताओं के जरिये फंड इक्कट्ठा कर कैंसर मरीजों के लिए मददगार आइवा अपने चौथे चरण में प्रवेश कर कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए फिर से उम्मीद की किरण बन कर आ गया हैं आईवा मिस एंड मिसेज़ इंडिया 2019 के जरिये। इस सौन्दर्य प्रतियोगिता का मकसद, समाज में कैंसर, विशेष रूप से ब्रैस्ट कैंसर एवं सरवाइकल कैंसर को लेकर महिलाओं को जागरूक करना है। जिसका मूलमंत्र है ‘इलाज से सावधानी अच्छा है’।
लगभग 5 दिन तक चलनेवाले इस सौंदर्य समारोह में हिंदुस्तान के विभिन्न प्रान्तों से 30 महिला प्रतियोगी शामिल हुए, इतना ही नहीं उनके साथ रैंप पर बेबाकी से चली कैंसर का जिंदादिली से सामना करती महिलाएं, जिन्हे डॉक्टर के विशेष टीम ने इस प्रतियोगिता के लिए तैयार किया।
सौंदर्य प्रतियोगिता का आखिरी चरण सफलता पूर्वक सप्पन हुआ 28 सितंबर को मुंबई के पांचसितारा होटल में जहां 500 प्रतिभागियों में से जो 30 चुने गए थे, उन्होंने एक बाद एक शानदार प्रदर्शन किया और फिर 3 चरण के बाद विजेता को चुना गया। विजेता को ‘पॉपुलर क्वीन ऑफ यूनिवर्स 2020’ के लिए स्पांसर किया जाएगा, जो मॉरीशस में सम्पन्न होगा।
इस कार्यक्रम को अपनी मौजूदगी से खुशनुमा बनाया गायक अनूप जलोटा जी ने जो कि क़ाफी सालों से कैंसर के प्रति लीगों में जागरूकता फैलाने वाले संस्था में अपना योगदान देते रहते हैं।
इसके अलावा आईवा इंडिया घरेलु हिंसा, लड़की बचाओ अभियान और स्वस्थ भारत जैसे सामाजिक मुद्दों के लिए भी आवाज़ उठाता है। (IAWA INDIA) की संस्थापक हैं अभिनेत्री दलजीत कौर जो एक सोशल एक्टिविस्ट होने के साथ साथ ‘मिसेज़ इंडिया 2015’ और ‘मिसेज़ यूनिवर्स पॉपुलर 2015’ की विजेता रह चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *