डिस्कवरी प्लस ने ‘माई डॉटर जॉइन्ड ए कल्ट’ के प्रीमियर की घोषणा

आश्रम के बाहर अपनी बेटियों को देखने के लिए रोती-बिलखती एक मां, जिन्हें उनसे मिलने से रोक दिया गया है। एक व्याकुल पिता, जो अपने लापता बच्चों की तलाश में दर-दर भटक रहा है। एक निराश महिला भक्त, जो उस आदमी द्वारा की जा रही नग्न तस्वीरों की मांग से जूझ रही है, जिसका वो सबसे ज्यादा सम्मान करती थी। सच्चे भक्तों द्वारा किए गए ये चंद दावे इस सोच में डाल देते हैं कि कौन झूठ बोल रहा है और कौन सच? या फिर सच के एक से ज्यादा चेहरे हैं? क्या ये महज़ आरोप हैं या इससे ज्यादा भी कुछ है? एक पंथ के भीतर असल में क्या चल रहा है? पूर्व भक्तों द्वारा किए गए ऐसे ही कुछ दावों की सच्चाई और बहुत-से पहलू सामने लाती है डिस्कवरी प्लस की ओरिजिनल सीरीज़, ‘माई डॉटर जॉइन्ड ए कल्ट’, जिसमें स्वामी नित्यानंद की ज़िंदगी दिखाई गई है। वाइस मीडिया ग्रुप के ग्लोबल प्रोडक्शन डिवीजन – वाइस स्टूडियोज़ द्वारा निर्मित तीन पार्ट की ये सीरीज़ इसमें उन लोगों की आवाज सामने लाई गई है, जो इन सब बातों के केंद्र में थे। ये सीरीज़ 2 जून से भारत में विशेष रूप से डिस्कवरी प्लस पर लॉन्च हो रही है, और बाकी अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्रों में जल्द ही रिलीज़ होगी।

उनके भक्तों समेत वकीलों, पत्रकारों और कार्यकर्ताओं के कई बयानों के साथ ये डॉक्यू-सीरीज़ नित्यानंद के जीवन के उतार-चढ़ाव की कहानी दिखाती है। यह इस बात की पड़ताल करती है कि क्यों उनके पूर्व शिष्यों द्वारा उन्हें भगोड़ा घोषित किए जाने के बावजूद उनके बड़ी संख्या में भक्त थे। इस कहानी का स्वयं अनुभव करने वाले उनके अनुयायी और पूर्व-भक्त कुछ बातें उजागर करते हुए एक अंदरूनी नजरिया पेश करेंगे, जिससे हमें इस पूरी कहानी को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी।

वार्नर ब्रदर्स, डिस्कवरी के दक्षिण एशिया के ओरिजिनल कॉन्टेंट हेड साई अबिषेक बताते हैं, “डिस्कवरी हमेशा अपने मूल और विश्वसनीय कार्यक्रमों के लिए पहचाना जाता है। इसी पेशकश में विश्वसनीयता बरकरार रखते हुए ‘माई डॉटर जॉइन्ड ए कल्ट’ एक ऐसी कहानी को सामने लाने का एक और प्रयास है, जिसमें कई परतें हैं। यह सीरीज़ नित्यानंद के अनुयायियों का सफर दिखाती है, और इंसानों की उन कमजोरियों में झांकती है, जो उन्हें अपने जवाबों की खोज में पंथ की ओर खींच लाती है। हमें यकीन है कि ये सीरीज़ दर्शकों में उत्सुकता जगाएगी, जो पूर्व भक्तों के चौंकाने वाले खुलासों के साथ-साथ इस कथित गुरु के उभरने और बाद में उन पर शोषण और धोखाधड़ी के आरोपों से जुड़े पर्यवेक्षकों के बयानों के आधार पर बनाई गई है।”

वाइस स्टूडियोज़ की एशिया-पैसिफिक क्षेत्र की कॉन्टेंट की वाइस प्रेसिडेंट समीरा कंवर ने कहा, “माई डॉटर जॉइन्ड ए कल्ट, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कुख्यात शख्सियत स्वामी नित्यानंद के बारे में एक बेबाक और बेझिझक डॉक्यू-सीरीज़ है। वाइस स्टूडियोज़ की पहचान के अनुरूप, ये सीरीज़ मूल व्यक्तियों के बयानों और असली प्रोडक्शन टेकनीक के इस्तेमाल से एक उलझे और विवादास्पद व्यक्ति की सच्चाई में गहराई से झांकता है। इस सीरीज़ को ज्यादा से ज्यादा वैश्विक दर्शकों तक पहुंचाने के लिए हमें डिस्कवरी प्लस के साथ काम करने पर गर्व है।”

डायरेक्टर नमन सरैया ने कहा, “नित्यानंद और उनके धार्मिक अभियान की इतनी व्यापक और जटिल जांच हर उस व्यक्ति के विश्वास और सहयोग के बिना मुमकिन नहीं थी, जिनसे हमने चर्चा की है, चाहे वो पूर्व भक्त हों, पीड़ित हों, पत्रकार, वकील या पुलिस अधिकारी हों। मुझे उम्मीद है कि ये सीरीज़ दुनिया भर के दर्शकों से जुड़ेगी और उन घटनाओं के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता पैदा करती है।” उन्होंने आगे कहा, “माई डॉटर जॉइन्ड ए कल्ट मेरे करियर के अब तक के सबसे चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत प्रोजेक्ट्स में से एक रहा है। मैंने और मेरी टीम ने वाइस स्टूडियोज़ और समीरा कंवर के साथ मिलकर जो भी बनाया है, उस पर मुझे गर्व है।”

‘माई डॉटर जॉइन्ड ए कल्ट’ का प्रीमियर 2 जून से डिस्कवरी प्लस इंडिया पर होगा और यह हिंदी, तमिल, तेलुगु, अंग्रेजी, कन्नड़ और मलयालम में स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध है। 45-45 मिनट के 3 पार्ट की इस सीरीज़ का निर्माण डिस्कवरी प्लस के लिए वाइस स्टूडियोज़ द्वारा किया गया है, और इसका निर्देशन नमन सरैया ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.