4 अगस्त से स्ट्रीम होगा सीक्रेट्स ऑफ द कोहिनूर

डिस्कवरी प्लस जाने-माने निर्देशक नीरज पांडे – फ्राइडे स्टोरीटेलर्स और राष्ट्रीय पुरस्कार एवं पद्मश्री पुरस्कार विजेता प्रतिभाशाली अभिनेता मनोज बाजपेयी के साथ मिलकर अपनी ‘सीक्रेट्स’ फ्रैंचाइज़ी के अंतर्गत एक रोचक डॉक्यूसीरीज़ लेकर आ रहा है, जिसका शीर्षक है ‘सीक्रेट्स ऑफ द कोहिनूर’ है, जिसका प्रीमियर 4 अगस्त, 2022 को होगा।

सीक्रेट्स ऑफ सिनौली : डिस्कवरी ऑफ द सेंचुरी’ की जोरदार सफलता के बाद, डिस्कवरी प्लस ‘सीक्रेट्स’ फ्रैंचाइज़ी का विस्तार कर रहा है, ताकि इस शानदार रत्न की उत्पत्ति और इसके स्वामित्व से जुड़ी सबसे विवादास्पद बहसों में से एक को प्रदर्शित किया जा सके। इस डॉक्यूसीरीज़ में कुछ खास पहलुओं को उजागर किया गया है, जैसे इसकी खोज के बाद से इतने वर्षों के दौरान इस हीरे का वजन इसके मूल वजन से छह गुना से भी कम हो गया है; और वो कोहिनूर, जिसे हम अपना मानते हैं, वह शायद अब वैसा हीरा ना हो, जिसका उल्लेख शहंशाह बाबर ने अपने संस्मरण में किया था। इस डॉक्यूसीरीज़ में लेखक डॉ. शशि थरूर, इतिहासकार और एएमयू इरफान हबीब, डॉ. एड्रिएन म्यूनिख, प्रो. फरहत नसरीन, के.के. मुहम्मद, डॉ.मानवेंद्र कुमार पुंधीर, नवतेज सरना, जे साई दीपक, डॉ. डेनियल किन्से, डॉ. माइल्स टेलर और मास्टर डायमंड पॉलिशर सुश्री पॉलीन विलेम्से के विशेष अवलोकनों को शामिल किया गया है।

इस डॉक्यूसीरीज़ के बारे में बताते हुए एक्टर मनोज बाजपेयी ने कहा, “एक फ्रैंचाइज़ी में इस खास सीरीज़ को पेश करने का मौका मिलना, मेरे लिए बड़ा सुखद और सीखने वाला अनुभव रहा, और डिस्कवरी प्लस और नीरज पांडे का आभारी हूं। यह प्रोजेक्ट उनके साथ मेरी दूसरी साझेदारी है। वर्षों तक चर्चा में रहने के बावजूद, कोहिनूर के बारे में ऐसे कई तथ्य हैं, जिनसे मैं अंजान था, और मुझे यकीन है, वे दुनिया के अधिकांश लोगों के लिए भी अंजान होंगे। इस डॉक्यूसीरीज़ में किए गए खुलासों ने मुझे हैरान कर दिया और मैं उस वक्त का इंतजार नहीं कर सकता, जब दर्शक इस अनकही कहानी को देखेंगे और ठीक उसी तरह आश्चर्यचकित रह जाएंगे!”

क्रिएटर नीरज पांडे ने कहा, “अनदेखे, छिपे हुए और अज्ञात ऐतिहासिक तथ्यों ने हमेशा मुझे इस विषय की गहराई में उतरने के लिए प्रेरित और आकर्षित किया है। ‘सीक्रेट्स ऑफ सिनौली’ को मिले शानदार रिस्पॉन्स के बाद कोहिनूर का रहस्य जानने के विचार ने हमें उत्साहित किया, क्योंकि यह वक्त के इतिहास में सबसे चर्चित हीरों में से एक रहा है।” वे आगे बताते हैं, “बड़ी, बेहतर और बोल्ड कहानियों को साकार करने में डिस्कवरी प्लस के साथ हमारी साझेदारी शानदार रही है। इसके अलावा, मनोज के साथ काम करना हमेशा एक खुशी की बात होती है, जो अपनी कला में माहिर हैं और कहानी कहने की अपनी शानदार कुशलता के साथ शो को एक नए स्तर पर ले गए हैं। प्रसिद्ध विद्वानों और विशेषज्ञों के इनपुट के साथ की गई यह गहन रिसर्च कोहिनूर की कहानी में गहराई से झांकती है और इसे अपनी मातृभूमि में वापस लाने का महत्व बताते हुए इसके अंजान पहलुओं को उजागर करती है।”

मनोज बाजपेयी द्वारा होस्ट की गई इंडियाज़ अनटोल्ड स्टोरी – ‘सीक्रेट्स ऑफ द कोहिनूर’ गुरुवार, 4 अगस्त, 2022 से विशेष रूप से डिस्कवरी प्लस प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.